उत्तराखंड में ब्लैक फंगस से अब तक 9 मरीजों की मौत, 118 केस आ चुके हैं सामने

उत्तराखंड कोरोना वायरस
खबर शेयर करें

– ब्लैक फंगस के इलाज के लिए 12 प्राईवेट अस्पतालों को किया है सूचीबद्ध

देहरादून। प्रदेश में ब्लैक फंगस को लेकर सचिव डा. पंकज कुमार पाण्डेय ने बताया कि ब्लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसका कारण यह भी है कि एम्स ऋषिकेश में पंजाब, हरियाणा आदि बाहरी प्रांतों के मरीज भी उपचार करा रहे हैं। यहां 100 से अधिक केस हो चुके हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 12 डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों को ब्लैक फंगस के उपचार के लिए अधिकृत किया गया है, ताकि दवा व अन्य व्यवस्थाओं का बेहतर प्रबंधन हो सके। कहा कि इस उपचार में एमफोटेरिस-बी का अहम रोल रहा है। प्रदेश को कोटे के हिसाब से 170 लाइफोसोमन मिली थी, जिसमें 90 का उपयोग किया जा चुका है और 430 एमफोटेरिस में से 261 का उपयोग किया जा चुका है।

प्रदेश में इन इंजेक्शनों की पर्याप्त आपूर्ति के लिए अन्य संस्थानों को भी आर्डर किया गया है, ताकि किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। उन्होंने बताया कि प्रदेश में ब्लैक फंगस के 118 मामले हैं, जिसमें से 9 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। पांच मरीज डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। सरकार की कोशिश है हर हाल में इस तरह के संक्रमित लोगों की जान बचाई जा सके।

7 thoughts on “उत्तराखंड में ब्लैक फंगस से अब तक 9 मरीजों की मौत, 118 केस आ चुके हैं सामने

  1. From some point on, I am preparing to build my site while browsing various sites. It is now somewhat completed. If you are interested, please come to play with totosite !!

Leave a Reply

Your email address will not be published.