उत्तराखंड: बंशीधर तिवारी ने संभाला शिक्षा महानिदेशक का चार्ज, पहले ही दिन अफसरों को दिए ये निर्देश

उत्तराखंड शिक्षा-खेल
खबर शेयर करें
देहरादून। उत्तराखंड के शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने आज
वीरवार को विधिवत चार्ज संभाल लिया है। पहले दिन शिक्षा अधिकारियों से बैठक करते हुए तिवारी ने सरकार की प्राथमिकताओं के साथ शिक्षा की गुणवत्ता और आधारभूत सुविधाओं पर ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि किसी भी स्तर पर सूचनाओं के आदान प्रदान में कोताही नहीं बरती जाए।
यहां ननूरखेड़ा स्थित विद्यालयी शिक्षा महानिदेशालय में गुरुवार को अफसरों में खासी चहल पहल देखने को मिली। कारण आज शिक्षा महानिदेशक बंशीधर भगत ने कार्यभार ग्रहण किया। तिवारी ने पहले महानिदेशक और बाद में समग्र शिक्षा का चार्ज संभाला। इसके बाद शिक्षा निदेशक बेसिक, माध्यमिक, उप निदेशक समेत अन्य अधिकारियों की बैठक ली।

नए डीजी ने सबसे पहले स्कूलों की हालत, छात्र-छात्राओं की संख्या, शौचालय, पानी की व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था, भवनों की स्थिति के बारे में जानकारी ली। इसके बाद शिक्षकों की स्थिति के बारे में भी अधीनस्थों से जानकारी ली। उन्होंने साफ कहा कि स्कूलों को आदर्श बनाने में शिक्षकों की अहम भूमिका है। ऐसे में शिक्षक जिम्मेदारी के साथ आदर्श शिक्षक की जिम्मेदारी निभाएं।

उन्होंने समग्र शिक्षा के तहत संचालित कार्यक्रमों की जानकारी ली और इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। नए डीजी के आने के बाद महानिदेशालय में खासी चहल पहल दिखी। उल्लेखनीय है कि लम्बे समय बाद शिक्षा विभाग को एक सुलझे, अनुभवी एवं आम लोगों की समस्याओं से वाकिफ अफसर मिले हैैं। उम्मीद है कि अब सरकारी शिक्षा में कुछ परिवर्तन देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.