उत्तराखंड के 600 स्कूल जुड़ेंगे वर्चुअल क्लास से, मुख्यमंत्री धामी ने की घोषणा

उत्तराखंड राजकाज शिक्षा-खेल
खबर शेयर करें

 

-प्रदेश में शिक्षा उन्नयन को समर्पित पुष्कर सिंह धामी सरकार

-शिक्षा व्यवस्था में बुनियादी सुधार के लिए उठाए ऐतिहासिक कदम

देहरादून। उत्तराखंड के युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शिक्षा उन्नयन और गुणवत्ता सुधार की पहल की है, इसके लिए कई अहम कदम उठाए गए हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने न सिर्फ स्कूल में बुनियादी सुधार की दिशा में कदम उठाया है बल्कि मेधावी छात्रों के प्रोत्साहित करने की दिशा में छात्रवृत्ति की धनराशि में 6 गुना तक इजाफा किया है। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने राज्य के 600 नए स्कूलों को वर्चुअल क्लास से जोड़ने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

छात्रवृत्ति में छह गुना इजाफा

पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी स्कूलों में छात्राओं के लिए अलग से शौचालय बनाने का ऐलान किया है, इसी साथ ही शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति की राशि को 250 रूपये से बढाकर 1500 रुपए प्रति माह करने निर्णय लिया है, इस योजना से प्रतिवर्ष 10 छात्र लाभान्वित होते थे वहीं अब 100 छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा सीएम ने श्रीदेव सुमन राज्य मेधावी छात्रवृत्ति की राशि को 150 रूपये से बढाकर 1000 रूपये प्रतिमाह करने की भी घोषणा की।

फ्री टैबलेट देने की घोषणा

युवा सोच के साथ जिम्मेदारी संभाल रहे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इससे पहले भी शिक्षा सुधार के लिए कई फैसले लिए हैं बीते 15 अगस्त को मुख्यमंत्री ने प्रदेश के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में पढ़ने वाले छात्रों को निशुल्क टेबलेट देने का ऐलान किया था, जबकि प्रदेश के सभी विकासखंडों में अटल आदर्श स्कूलों का संचालन धामी सरकार की बड़ी उपलब्धि के रूप में रही है। इन सब बातों से यह स्पष्ट होता है कि सरकार प्रदेश में सरकारी शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए संकल्पवद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.