आखिरकार CBSE 12वीं की परीक्षा भी रद्द, प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया ये बड़ा फैसला

कोरोना वायरस देश-दुनिया शिक्षा-खेल
खबर शेयर करें

नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में की गई है। जिसमे 12वी बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का फैसला ले लिया गया है। बैठक में सीबीएसई के चेयरमैन और शिक्षा मंत्रालय के दोनों सचिव मौजूद रहे।

बैठक में 12वीं क्लास के परीक्षा को लेकर मंथन किया गया। कोरोना के मामलों में तेजी से गिरावट आई है, ऐसे में किस तरह परीक्षा करवाए जाएंगे, परीक्षा होंगे भी या नहीं होंगे, इस पर मंथन किया गया।

सभी राज्यों और अन्य हितधारकों के साथ व्यापक चर्चा के बाद उन्हें सभी संभावित विकल्पों के बारे में बताया गया। यह जानकारी भारत सरकार के सूत्रों से मिली है।

इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कोई फैसला लेने वाले थे, मगर अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद उन्‍हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया है।

शिक्षा मंत्रालय को परीक्षाओं के बारे में अपने फैसले की जानकारी सुप्रीम कोर्ट को 03 जून तक देनी है। केंद्र सरकार ने 31 मई को सुप्रीम कोर्ट से परीक्षाओं पर निर्णय लेने के लिए 2 दिनों का समय मांगा था।

ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस बैठक की अध्‍यक्षता की सीबीएसई ने 14 अप्रैल को कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि को देखते हुए कक्षा 10 की परीक्षा रद्द करने और कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की थी।

शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इस मुद्दे पर हुई उच्च स्तरीय बैठक में चर्चा किए गए प्रस्तावों पर विस्तृत सुझाव मांगे थे।

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है, जो परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कर रही है, उस बारे में वह 3 जून तक अंतिम निर्णय लेगी।

5 thoughts on “आखिरकार CBSE 12वीं की परीक्षा भी रद्द, प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया ये बड़ा फैसला

  1. I just couldn’t go away your website prior to suggesting that I extremely loved the standard info a person supply on your guests? Is gonna be again steadily to check out new posts

  2. I’m really enjoying the theme/design of your blog. Do you ever run into any browser compatibility problems? A handful of my blog visitors have complained about my website not working correctly in Explorer but looks great in Safari. Do you have any recommendations to help fix this issue?

Leave a Reply

Your email address will not be published.