अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की शुरुआत : प्रधानमंत्री ने रखी आधारशिला

देश-दुनिया
खबर शेयर करें

अयोध्या में बहुप्रतीक्षित राम मंदिर निर्माण की शुरुआत हो गई है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कर आधारशिला रखी.

भूमि पूजन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राष्ट्रीय ,स्वयंसेवक संघ प्रमुख प्रमुख मोहन भागवत समेत तमाम गणमान्य लोग मौजूद थे.

राम मंदिर का शिलान्यास 12:44 पर किया गया. रामलला दरबार पहुंचने से प्रहले प्रधानमंत्री मोदी ने हुमानगढ़ी मंदिर में पूजा अर्चना की.

पिछले वर्ष 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट दशकों पुराने राम अयोध्या विवाद का समाधान करते हुए अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ किया था.

राम मंदिर की आधारशिला रखने के बाद प्रधानमंत्री ने वहां उपस्थित लोगों को संबोधित किया.

प्रधानमंत्री ने आज के दिन को ऐतिहासिक करार देते हुए कहा कि बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे हमारे रामलला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा. टूटना और फिर उठ खड़ा होना, सदियों से चल रहे इस व्यतिक्रम से रामजन्मभूमि आज मुक्त हो गई है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पूरा भारत राममय है, पूरा देश रोमांचित है, हर मन दीपमय है. सदियों का इंतजार आज समाप्त हो रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि जिनके त्याग, बलिदान और संघर्ष से आज ये स्वप्न साकार हो रहा है, जिनकी तपस्या राममंदिर में नींव की तरह जुड़ी हुई है, मैं उन सब लोगों को आज नमन करता हूं, उनका वंदन करता हूं.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘श्रीराम का मंदिर हमारी संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा, हमारी शाश्वत आस्था का प्रतीक बनेगा, हमारी राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा,और ये मंदिर करोड़ों-करोड़ लोगों की सामूहिक संकल्प शक्ति का भी प्रतीक बनेगा.

इस मंदिर के बनने के बाद अयोध्या की सिर्फ भव्यता ही नहीं बढ़ेगी, इस क्षेत्र का पूरा अर्थतंत्र भी बदल जाएगा. यहां हर क्षेत्र में नए अवसर बनेंगे, हर क्षेत्र में अवसर बढ़ेंगे. सोचिए, पूरी दुनिया से लोग यहां आएंगे, पूरी दुनिया प्रभु राम और माता जानकी का दर्शन करने आएगी.’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पांच शताब्दियों बाद राम मंदिर का सपना पूरा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.